OctaFX में CFD का ट्रेड कैसे करें

 OctaFX में CFD का ट्रेड कैसे करें
बाजार में सबसे तेजी से बढ़ते वित्तीय उत्पादों में से एक होने के नाते, इंडेक्स सीएफडी उच्च उत्तोलन और लचीला ट्रेडिंग शेड्यूल प्रदान करने के साथ-साथ शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से लाभ प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। यदि आप पहले से ही विदेशी मुद्रा व्यापार से परिचित हैं, तो आपको पता लगाने के लिए एक दिलचस्प बाजार के रूप में सूचकांक मिल सकते हैं।

समान सिद्धांतों पर आधारित होने के बावजूद, इंडेक्स सीएफडी कुछ पहलुओं में मुद्रा व्यापार से भिन्न होते हैं। नीचे आपको सीएफडी ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी मिलेगी।


इंडेक्स सीएफडी क्या हैं?

परिभाषा के अनुसार, एक सूचकांक एक सांख्यिकीय मूल्यांकन है कि समय के साथ शेयरों के चयन में मूल्य कैसे बदल गया है जो एक निश्चित बाजार के समग्र प्रदर्शन का आकलन करने की अनुमति देता है। चयन मानदंड के आधार पर, सूचकांकों को राष्ट्रीय, वैश्विक, उद्योग या विनिमय आधारित के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इसके अलावा, विभिन्न गणना विधियां उन्हें मूल्य भारित स्टॉक इंडेक्स, मूल्य (या मार्केट कैप) भारित सूचकांक, और समान रूप से भारित स्टॉक इंडेक्स में उप-विभाजित करने की अनुमति देती हैं।

एक मूल्य भारित सूचकांक की गणना प्रत्येक स्टॉक की कीमत को जोड़कर की जाती है और परिणाम को अधिक वजन वाले शेयरों की कुल संख्या से विभाजित किया जाता है, जिनकी कीमत अधिक होती है, यानी किसी विशेष स्टॉक की कीमत जितनी अधिक होती है, उतना ही यह सूचकांक को प्रभावित करेगा। सबसे लोकप्रिय मूल्य भारित सूचकांकों में से एक डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज है।

मूल्य भारित सूचकांकों में, व्यक्तिगत शेयरों को बाजार पूंजीकरण के आधार पर भारित किया जाता है, अर्थात, कंपनी के बकाया शेयरों का बाजार मूल्य जितना बड़ा होता है, सूचकांक पर उतना ही अधिक प्रभाव पड़ता है। NASDAQ और SP 500 व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मूल्य भारित सूचकांकों के उदाहरण हैं।

सभी स्टॉक एक समान भारित सूचकांक में बाजार पूंजीकरण या पुरस्कार की परवाह किए बिना समान प्रभाव होते हैं। कई लोकप्रिय सूचकांकों के लिए समान रूप से भारित संस्करण हैं, जैसे कि SP 500।

जैसा कि विवरण से देखा जा सकता है, एक सूचकांक मूल रूप से एक सांख्यिकीय मूल्य है, जिसे सीधे व्यापार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, व्युत्पन्न के माध्यम से सूचकांक के उतार-चढ़ाव से लाभ प्राप्त करना संभव है, एक सुरक्षा जिसका मूल्य एक अंतर्निहित परिसंपत्ति से प्राप्त होता है। डेरिवेटिव या तो एक्सचेंज आधारित (जैसे वायदा और विकल्प) या ओवर-द-काउंटर (जैसे सीएफडी) हो सकते हैं। पूर्व का कारोबार एक संगठित एक्सचेंज के माध्यम से किया जाता है जबकि बाद वाले का दो पक्षों के बीच कारोबार होता है।

सीएफडी अंतर के लिए अनुबंध के लिए खड़ा है और मूल रूप से प्रवेश और निकास मूल्य के बीच अंतर का आदान-प्रदान करने के लिए एक समझौता है। ट्रेडिंग सीएफडी में अंतर्निहित परिसंपत्ति (उदाहरण के लिए, एक शेयर या एक कमोडिटी) को खरीदना या बेचना शामिल नहीं है, हालांकि उनकी कीमत परिसंपत्ति की गतिविधियों को दर्शाती है।

जो चीज सीएफडी को अन्य डेरिवेटिव से अलग बनाती है, वह है अपेक्षाकृत उच्च लीवरेज के साथ माइक्रो लॉट का व्यापार करने की क्षमता। एक व्यक्तिगत व्यापारी के लिए इसका मतलब है कि वह सूचकांक की कीमतों पर सट्टा लगा सकता है और एक छोटी जमा राशि और कम जोखिम के साथ मूल्य में उतार-चढ़ाव से लाभ प्राप्त कर सकता है।


इंडेक्स सीएफडी का व्यापार कैसे करें

एफटीएसई 100, डाउ जोन्स, एसपी और जर्मनी के डीएएक्स इंडेक्स जैसे प्रमुख शेयर बाजार सूचकांक तकनीकी विश्लेषण के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं और आमतौर पर अल्पावधि व्यापारियों द्वारा अधिक पसंद किए जाते हैं। अन्य लोकप्रिय सूचकांकों में फ़्रांसिस सीएसी -40 और जापान निक्केई 225 शामिल हैं।

बुनियादी बातों के अनुसार, यह मुख्य रूप से उस देश पर निर्भर करेगा जो सूचकांक से उत्पन्न होता है और साथ ही आर्थिक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। नीचे आपको उन प्रमुख सूचकांकों का संक्षिप्त विवरण मिलेगा जो हम ट्रेडिंग के लिए पेश करते हैं।


डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल इंडेक्स

प्रतीक: यूएस 30
ट्रेडिंग घंटे: सोमवार - शुक्रवार, 01.00 - 23.15, 23.30 - 24.00

अमेरिकी बाजारों की अस्थिरता के लिए धन्यवाद, डॉव जोन्स औद्योगिक सूचकांक व्यापारियों के बीच सबसे लोकप्रिय उपकरणों में से एक है। 30 प्रमुख अमेरिकी कंपनियों से मिलकर, डॉव जोन्स अमेरिकी अर्थव्यवस्था का एक क्रॉस-सेक्शन प्रदान करता है और परिणामस्वरूप, इस क्षेत्र से समाचार विज्ञप्ति से प्रभावित होता है।


स्टैंडर्ड एंड पूअर्स 500 इंडेक्स

प्रतीक: SPX500
ट्रेडिंग घंटे: सोमवार - शुक्रवार, 01.00 - 23.15, 23.30 - 24.00

एक अन्य लोकप्रिय यूएस इंडेक्स स्टैंडर्ड पूअर्स 500 है जिसे संयुक्त राज्य में 500 सबसे बड़ी कंपनियों के शेयर मूल्यों से संकलित किया गया है। चूंकि यह शेयर बाजार के 70% हिस्से को कवर करता है, SP500 को डॉव जोन्स की तुलना में अमेरिकी अर्थव्यवस्था का बेहतर बेंचमार्क माना जा सकता है।


नैस्डैक 100 इंडेक्स

प्रतीक: NAS100
ट्रेडिंग घंटे: सोमवार - शुक्रवार, 01.00 - 23.15, 23.30 - 24.00

NASDAQ 100 इंडेक्स में NASDAQ एक्सचेंज में सूचीबद्ध 100 सबसे बड़ी कंपनियां शामिल हैं, जो कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, दूरसंचार, खुदरा / थोक व्यापार और सहित कई उद्योगों को दर्शाती है। जैव प्रौद्योगिकी। अर्थव्यवस्था पर इन सभी क्षेत्रों के प्रभाव के साथ, यह उम्मीद की जा सकती है कि अमेरिका से वित्तीय समाचारों से सूचकांक महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होगा।

एएसएक्स 200 इंडेक्स

प्रतीक: AUS200
ट्रेडिंग घंटे: सोमवार-शुक्रवार, 02.50-9.30, 10.10-24.00

सिडनी फ्यूचर्स एक्सचेंज (SFE) शेयर मूल्य सूचकांक फ्यूचर्स अनुबंध के आधार पर, ऑस्ट्रेलियाई 200 सूचकांक ऑस्ट्रेलियाई शेयर बाजार के विभिन्न क्षेत्रों के आंदोलन को मापता है। ऑस्ट्रेलिया से आर्थिक समाचारों और रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देने के साथ-साथ यह कमोडिटी की कीमतों में बदलाव से भी प्रभावित होता है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था उन पर अत्यधिक निर्भर है।


निक्केई 225 इंडेक्स

प्रतीक: जेपीएन२२५
ट्रेडिंग घंटे: सोमवार-शुक्रवार, ०२.००-२३.००

अक्सर जापानी डॉव जोन्स समकक्ष के रूप में जाना जाता है, निक्केई २२५ टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज के लिए एक स्टॉक इंडेक्स है, जिसमें कैनन इंक, सोनी कॉर्पोरेशन और जापान की शीर्ष २२५ कंपनियां शामिल हैं। टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन। जैसा कि जापानी अर्थव्यवस्था अत्यधिक निर्यात उन्मुख है, सूचकांक अमेरिका से कुछ आर्थिक समाचारों से प्रभावित हो सकता है।


यूरोस्टॉक्स 50 इंडेक्स

प्रतीक: EUSTX50
ट्रेडिंग घंटे: 9.00-23.00

Stoxx Ltd द्वारा डिज़ाइन किया गया Euro Stoxx 50, SIEMENS, SAP, SANOFI, BAYER, BASF, आदि सहित कई उद्योगों में सबसे बड़ी कंपनियों से बना एक पूंजीकरण भारित सूचकांक है। कुल मिलाकर, सूचकांक में 11 यूरोपीय संघ के देशों की 50 कंपनियां शामिल हैं: ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, पुर्तगाल और स्पेन।


डैक्स 30

प्रतीक: GER30
ट्रेडिंग घंटे: 9.00-23.00

एक अन्य लोकप्रिय पूंजीकरण भारित सूचकांक, जर्मन DAX, फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार करने वाली शीर्ष 30 कंपनियों में शामिल है, जिसमें BASF, SAP, बायर, एलियांज, आदि शामिल हैं। यह आमतौर पर माना जाता है। पर्याप्त मात्रा के साथ एक अच्छा बाजार, क्योंकि यह अपेक्षाकृत कम कमियों के साथ एक समय में कई घंटों तक चलन में रहता है। सभी प्रमुख स्टॉक सूचकांकों के रूप में, यह सामान्य रूप से तकनीकी विश्लेषण के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देता है और सामान्य रूप से जर्मनी और यूरोपीय संघ से आर्थिक समाचारों से प्रभावित होता है।


आईबेक्स 35

प्रतीक: ESP35
ट्रेडिंग घंटे: 10.00-18.30

IBEX 35, 35 सबसे अधिक तरल स्पेनिश शेयरों की मैपिंग, बोल्सा डे मैड्रिड का बेंचमार्क स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। पूंजीकरण भारित सूचकांक के रूप में, यह फ्री फ्लोट पद्धति पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि यह उन शेयरों की गणना करता है जो कंपनी के अंदरूनी सूत्रों द्वारा रखे गए प्रतिबंधित शेयरों के विपरीत सार्वजनिक निवेशकों के हाथों में हैं। इसमें शामिल कुछ सबसे बड़ी कंपनियाँ BBVA, Banco Santander, Telefónica और Iberdrola हैं, हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सूची की समीक्षा की जाती है और वर्ष में दो बार अपडेट किया जाता है।


सीएसी 40

प्रतीक: FRA40
ट्रेडिंग घंटे: 9.00-23.00

एक अन्य यूरोपीय मुक्त फ्लोट बाजार पूंजीकरण भारित सूचकांक, सीएसी 40 फ्रांस में शेयर बाजार का बेंचमार्क सूचकांक है। यह यूरोनेक्स्ट पेरिस शेयर बाजार में कारोबार करने वाले शीर्ष 40 शेयरों का प्रतिनिधित्व करता है। जैसा कि फ्रांस यूरोपीय अर्थव्यवस्था के लगभग पांचवें हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है, यह एक अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है कि यूरोपीय बाजार कहाँ जा रहा है, साथ ही साथ अपने स्वयं के मूल्य में उतार-चढ़ाव से लाभ का अवसर भी प्रस्तुत करता है। सीएसी 40 फार्माकोलॉजी, बैंकिंग और तेल उपकरण सहित कई उद्योगों के शेयरों को कवर करता है।


एफटीएसई 100

प्रतीक: यूके100
ट्रेडिंग घंटे: 9.00-23.00 फ़ुटसी

भी कहा जाता है, फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज 100 लंदन स्टॉक एक्सचेंज में शीर्ष 100 ब्लू चिप कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक बाजार पूंजीकरण भारित सूचकांक है। कहा जाता है कि यह सूचकांक यूनाइटेड किंगडम में कुल पूंजीकरण के 80% से अधिक का मानचित्रण करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए स्टॉक फ्री-फ्लोट भारित हैं कि केवल निवेश योग्य अवसर सेट को इंडेक्स में शामिल किया गया है। एफटीएसई समूह इंडेक्स का प्रबंधन करता है, जो बदले में फाइनेंशियल टाइम्स और लंदन स्टॉक एक्सचेंज के बीच एक संयुक्त उद्यम है।


ट्रेडिंग कैसे शुरू करें?

पहला कदम एक OctaFX MT5 खाता खोलना है, जो ऊपर सूचीबद्ध सभी सूचकांकों के साथ-साथ 28 मुद्रा जोड़े, कच्चे तेल और धातुओं की पेशकश करता है। आप बिना किसी स्वैप और बिना कमीशन और कम स्प्रेड के व्यापार करेंगे।



Thank you for rating.
स्रोत: OctaFX Blog - octafxblog.com | OctaFX में CFD का ट्रेड कैसे करें - https://octafxblog.com/hi/octafx-ma-cfd-ka-tarada-kasa-kara-000847
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!